Home » Hemfer Syrup: उपयोग, लाभ और अन्य जानकारी in Hindi

Hemfer Syrup: उपयोग, लाभ और अन्य जानकारी in Hindi

Hemfer Syrup Uses In Hindi | शरीर में कुछ विटामिन्स ऐसे होते है जिनकी कमी से हमें बहुत सी बीमारी का सामना एक साथ करना पड़ता है। इन्ही कुछ विटामिन्स में फोलिक एसिड, विटामिन B12, और जिंक जैसे मिनरल्स भी शामिल है। यह सभी तत्व हमारे शरीर में महत्व के कार्य करते है। जब कभी हमारे शरीर में यह विटामिन्स की कमी होती है तब एनीमिया जैसे गंभीर रोग का हमें सामना करना पड़ता है। Hemfer Syrup एक ऐसा दवाई है जो यह सभी विटामिन्स की कमी आपके शरीर में पूरी करता है और आपको काफी प्रकार के रोग से भी बचाता है। आज के यह लेख Hemfer Syrup Uses In Hindi में हम यह दवाई के लाभ, दुष्प्रभाव और कार्य प्रक्रिया के बारे में जानेगे।

Compositionबायोटिन + साइनोकोबालामीन + आयरन + जिंक + फोलिक एसिड
कंपनी Alkem Laboratories Ltd
दवा का प्रकारपोषक पूरक
उपयोगएनीमिया और विटामिन की कमी जैसी समस्या को दूर करता है
कीमत₹153
प्रिस्क्रिप्शन आवश्यक हैहाँ

Hemfer Syrup Uses In Hindi

Hemfer Syrup

यह दवाई आधुनिक तकनीक से बनाया गया है। Hemfer Syrup से शरीर को जरूरी विटामिन्स और मिनरल्स मिलते है जिसमे जिंक, विटामिन B12, आयरन, फोलिक एसिड, बायोटिन शामिल है। यह सभी तत्व हमारे शरीर के जरूरी कार्य जैसे नया खून बनाना और कोशिकाओं को सवस्थ रखना जैसे कार्य में उपयोगी होते है। जब कही यह सभी मिनरल्स और विटामिन्स की कमी हमारे शरीर को होती है तब काफी समस्या आने लगती है। ऊपर से आज के समय का मिलावटी खाना यह स्थिति में आग में घी डालने का कार्य करता है। ऐसे में यह दवाई आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकती है। 

नीचे कुछ परेशानियां दी गई है वैसे मामले में डॉक्टर अपने मरीजों को Hemfer Syrup उपयोग करने का सलाह देते है:-

  • आयरन की कमी
  • एनीमिया
  • जरूरी मिनरल्स की कमी।
  • शरीर की हेल्थ और ग्रोथ सही तरीके से ना होना।

Hemfer Syrup – कार्य प्रक्रिया

यह दवाई में बहुत से प्रकार के एक्टिव तत्व पाए जाते है जो शरीर के लिए अलग अलग रूप से फायदेमंद होते है। Hemfer Syrup में बायोटिन, साइनोकोबालामीन, आयरन, जिंक और फोलिक एसिड जैसे तत्व पाए जाते है। यह सभी तत्व हमारे शरीर के डेवलपमेंट और ग्रोथ में महत्व की भूमिका अदा करते है। 

तत्व का नाम कार्य प्रक्रिया
बायोटिनयह तत्व शरीर का मेटाबोलिज्म तंदुरस्त रखने में मदद करता है। यह तत्व खाने से मिल रहे कार्बोहाइड्रेट में मौजूद ग्लूकोस को तुरंत ऊर्जा में तब्दील कर देता है। जिससे शरीर एक्टिव रहता है।
साइनोकोबालामीनयह विटामिन B12 का कृत्रिम रूप है। इसका मतलब यह विटामिन B12 जैसे कार्य करता है ऐसे ही कार्य करता हे। यह तत्व शरीर में नया खून बनाने का कार्य करता है। इसी के साथ शरीर के सेल्स से जुड़े कार्य में भी यह फायदेमंद है।
आयरनयह एक जरूरी तत्व माना जाता है। इसकी मदद से हमारे पुरे शरीर में ऑक्सिजन पहुँचता है। अब आप यह बात से ही समय गए होंगे की यह तत्व कितना जरुरी है।
जिंकयह तत्व शरीर की इम्युनिटी में महत्व भूमिका अदा करता है। इसी के साथ यह शरीर को प्रोटीन और DNA बनाने के कार्य में भी फायदेमंद साबित हुआ है।
फोलिक एसिडयह विटामिन B9 का दूसरा नाम है। यह तत्व शरीर के जरूरी कार्य में बहुत ही फायदेमंद है जैसे बाल सुन्दर बनाना, गर्भावस्था में बच्चे का सही तरीके से विकास होना।

Hemfer Syrup का सेवन

यह दवाई का सेवन हमेशा डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही करे। Hemfer Syrup का सेवन डॉक्टर की सलाह के अनुसार करने से आपके शरीर में बहुत से फायदे देखने को मिलेंगे। यह दवाई का कितनी मात्रा में सेवन करना है और कोनसे समय पे सेवन करना है यह हर वयक्ति के बीमारी की गंभीरता के ऊपर निर्भर करता है। अन्य कुछ चीज़े जो आप दवाई के सेवन के वक़्त ध्यान में रख सकते वो निचे दी गई है। 

  • सिरप का सेवन करने पहले बोतल को अच्छे से हिला ले।
  • यह सिरप का एक चम्मच एक दिन में 2 बार लेने को कहा जा सकता है।
  • दवाई का सेवन डॉक्टर द्वारा बताई गई मात्रा में ही करे।

Hemfer Syrup के लाभ (Benefits):-

हम सब जानते है की हमारे शरीर में विटामिन्स और मिनरल्स होना कितना जरूरी है। आज के समय में ज़्यादातर खाना मिलवाती आता है जो हमें टेस्टी तो लगता है लेकिन शरीर में चर्बी के आलावा कुछ प्रदान नहीं हो पाता। ऐसे में आज छोटी उम्र के लोगो में जरूरी पोषकतत्व की कमी देखी जाती है। Hemfer Syrup में मौजूद तत्व आपके शरीर में जरूरी विटामिन्स की कमी को पूरा करते है। और आप एक सवस्थ और तंदुरस्त जीवन जीने में सफल होते हो। यह दवाई से होने वाले लाभों की सूचि निचे दी गई है।

  • एनीमिया जैसी बीमारी में राहत मिलती है।
  • शरीर का ग्रोथ और डेवलपमेंट सही तरीके से होता है।
  • आयरन की कमी दूर होती है।
  • फोलिक एसिड, जिंक, विटामिन B12 की कमी दूर होती है।
  • कमजोरी और थकान लगने जैसी समस्या में राहत मिलती है।

Hemfer Syrup Uses In Pregnancy (गर्भावस्था में हेम्फर सिरप का उपयोग)

जैसा की आप सबको मेने बताया की यह सिरप मिनरल और विटामिन से भरपूर है। हेम्फर सिरप में बायोटिन, जिंक, आयरन और फोलिक एसिड जैसे तत्व पाए जाते है। यह सभी तत्व शरीर के जरूरी कार्य जैसे बाल उगना, शरीर की डेवलपमेंट होना, त्वचा तंदुरस्त रखना इत्यादि में उपयोगी माने जाते है। गर्भवस्था के समय एक महिलाओ को सही मात्रा में विटामिन्स मिलना बहुत ही जरूरी होता है। इस में कुछ स्थिति में डॉक्टर यह दवाई गर्भवती महिलाओ को सेवन के लिए दे सकते है। इसके सेवन से महिला को सभी जरूरी विटामिन मिलते है जिससे शिशु भी सवस्थ और तंदुरस्त रहता है।

Hemfer Syrup का दुष्प्रभाव (Side Effects)

अभी तक की जानकारी के अनुसार मुख्यतौर पे लोगो में Hemfer Syrup से दुष्प्रभाव नहीं होता है। यह दवाई अगर आप डॉक्टर की सलाह से ले तो बहुत कम संभावना है की आपको कोई दुष्प्रभाव हो। कुछ ऐसी स्थिति जिसमे दवाई नहीं लेनी होती अथवा आप दवाई ज़्यादा मात्रा में ले लेते हो तब हो सकता है की आपके शरीर में कुछ साधारण दुष्प्रभाव देखने को मिले। ऐसे स्थिति में तुरंत डॉक्टर को संपर्क करे।

Hemfer Syrup को किस स्थिती में सेवन न करे

हम सबको कुछ ना कुछ महीने में कोई तो दवाई की जरूरत हो ही जाती है। लेकिन कभी ऐसा हुआ है की आपने दवाई ली लेकिन इसका असर आपके शरीर पे कम हुआ या फिर हुआ ही नहीं। ऐसा तब होता है जब आप दवाई को गलत स्थिति में और गलत तरीके से सेवन करते है। दवाई का सेवन करते समय यह बहुत जरूरी है की हम जान ले की दवाई कैसे लेनी है, किस चीज़ को दवाई के साथ नहीं लेना है और मात्रा में दवाई का सेवन करना है। यह सभी चीज़े दवाई लेते वक़्त डॉक्टर से जरूर पूछे। अगर आप Hemfer Syrup का सेवन करते है तो निचे बताई गई कुछ कॉमन चीज़ो का ध्यान रखे।

  • दवाई में मौजूद किसी भी तत्व से अलेर्जी हो तो यह दवाई ना ले। 
  • अन्य कोई बीमारी की दवाई यह सिरप के साथ ना ले। लेने से पहले डॉक्टर से पूछे।
  • दवाई के सेवन के साथ दारू का सेवन ना करे। 
  • आने वाले कुछ समय में अगर आपकी कोई सर्जरी है तो हो सकता है की आपको यह दवाई का सेवन ऑपरेशन के दौरान बंध करना हो। इसके बारे में डॉक्टर से जरूर पूछे।

महत्त्वपूर्ण सावधानियां

  • दवाई लेने से पहले एक्सपायरी डेट जरूर चेक करे। 
  • दवाई को बच्चो की पहुंच से दूर रखे। 
  • गर्भवती महिलाए यह दवाई का सेवन बिना डॉक्टर को पूछे ना करे। 
  • दवाई को ठंडी और ड्राई जगह स्टोर करे।
  • दवाई के पैकेट पे सूर्य की सीधी रौशनी ना आने दे।

Hemfer Syrup को लेकर मरीजों द्वारा कुछ पूछे जाने वाला सवाल:-

Hemfer Syrup किसलिए उपयोग किया जाता है?

यह सिरप शरीर में जरुरी विटामिन्स की कमी को दूर करने के लिए उपयोग किया जाता है।

क्या Hemfer Syrup कोई दुष्प्रभाव होते है?

अगर दवाई का सेवन गलत तरीके से या बिना डॉक्टर की सलाह के हो तो शायद साधारण दुष्प्रभाव हो सकते है।

क्या Hemfer Syrup गर्भवती महिला ले सकती है?

यह सिरप गर्भवती महिला डॉक्टर की सलाह के बाद सेवन कर सकती है।

Leave a Comment