Home » Ostocalcium B12 Syrup की सभी जानकारियां in Hindi (फायदे और उपयोग)

Ostocalcium B12 Syrup की सभी जानकारियां in Hindi (फायदे और उपयोग)

Ostocalcium Syrup Uses In Hindi | शरीर में बहुत से प्रकार के पौष्टिक तत्व होते है जो अलग अलग रूप से शरीर के लिए फायदेमंद होते है। इन्ही एक तत्व में कैल्शियम भी शामिल है। शरीर में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम होना बहुत ही जरूरी है इससे हमारी हड्डिया और दांत सवस्थ रहते है। अगर बचपन से ही यह सही चीज़ो का हम ध्यान रखे तो आगे जाके विटामिन्स से जुडी समस्या का सामना हमें ना करना पड़े। Ostocalcium Syrup एक ऐसा दवाई है जिसके सेवन से आपके बच्चे की हड्डिया और दांत मजबूत होते है। आज के लेख में हम Ostocalcium Syrup Uses In Hindi और इससे जुडी अन्य जानकारी आपको देंगे।

Composition विटामिन D3 + विटामिन B12 + त्रिबासिक कैल्शियम फॉस्फेट
कंपनी Glaxosmithkline Asia Pvt Ltd
दवा का प्रकारअलोपेथिक सिरप
उपयोगपोषक तत्व की कमी दूर करने लगता है
कीमत₹179
प्रिस्क्रिप्शन आवश्यक हैहाँ

Ostocalcium Syrup Uses In Hindi

Ostocalcium B12 Syrup

पहले के समय में भारतीय खाना ऐसा था की इसके सेवन से हमें हर विटामिन्स सही मात्रा में मिल जाते थे। लेकिन आज के समय में लोग बहार का खाना ज़्यादा खाते है जिसमे मिलवट होती है। इसके आलावा घर के खाने में भी कही केमिकल पाए जाते है जिससे बहुत से विटामिन्स हमें नहीं मिल पाते है। इन्ही विटामिन्स में कैल्शियम भी शामिल है। कैल्शियम हमारी हड्डियों को मजबूत रखता है जिससे हमें हड्डी से जुडी समस्या का सामना नहीं करना पड़ता। Ostocalcium Syrup एक ऐसा दवाई है जो बच्चो के लिए बहुत फायदेमंद है। बच्चो में यह हड्डिया मजबूत करता है और इनके शरीर में कैल्शियम स्तर निर्धारित मात्रा में रखता है।

नीचे कुछ परेशानियां दी गई है वैसे मामले में डॉक्टर अपने मरीजों को Ostocalcium Syrup उपयोग करने का सलाह देते है:-

  • शरीर में कैल्शियम की कमी।
  • विटामिन डी की कमी।
  • अस्थि सुषीरता में।
  • विटामिन B12 की कमी।
  • अन्य हड्डी से जुडी समस्या।

Ostocalcium Syrup – कार्य प्रक्रिया

यह दवाई आधुनिक तकनीक से बनाया गया है। Ostocalcium Syrup में मुख्यतौर पे विटामिन D3, विटामिन B12 और त्रिबासिक कैल्शियम फॉस्फेट जैसे तत्व मौजूद है। यह तत्व शरीर में जाके बहुत से रूप से आपको फायदा देते है। और यह तत्व की कमी से होने वाली बीमारिया भी दूर होती है।

तत्व का नामकार्य प्रक्रिया
विटामिन D3यह विटामिन हमारे हड्डी और दांत के लिए काफी फायदेमंद माना गया है। यह तत्व से हमारा इम्यून सिस्टम भी काफी मजबूत होता है जिससे हमें कम रोगो का सामना करना पड़ता है।
विटामिन B12यह विटामिन नर्व सेल्स और ब्लड सेल्स को सवस्थ और मजबूत बनाता है। अगर आपके शरीर में यह तत्व निर्धारित मात्रा में होता है तो आप ऐसा मान सकते है की आपके शरीर की आधी समस्या आपने हल कर दी।
त्रिबासिक कैल्शियम फॉस्फेटयह तत्व तंत्रिकाओं, कोशिकाओं, मांसपेशियों, और हड्डियों को तंदुरस्त रखने के लिए उपयोगी माना जाता है।

Ostocalcium Syrup का सेवन

यह दवाई का सेवन हमेशा डॉक्टर के मार्गदर्शन के अनुसार ही करना चाहिए। डॉक्टर की सलाह के अनुसार यह दवाई का सेवन करने से आपके में बहुत से प्रकार के फायदे देखने को मिलेंगे। Ostocalcium Syrup की मात्रा और लेने की अवधि हर वयक्ति के लिए अलग अलग होता है।

  • यह सिरप एक दिन में 2 से 4 चम्मच के बिच में लेने को बोला जाता है।
  • यह दवाई का सेवन खाना खाने के बाद करे।
  • सिरप के सेवन के समय हमेशा डॉक्टर द्वारा बताई गई चीज़ो का ध्यान रखे।

Ostocalcium Syrup के लाभ:-

यह सिरप बच्चो के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। Ostocalcium Syrup के रेगुलर सेवन से बच्चो की हड्डिया और दांत मजबूत होते है जिसकी वजह से आगे जाके इन्हे कोई हड्डी या दांत से जुडी समस्याओ का सामना नहीं करना पड़ता है। आप सब जानते होंगे की शरीर में विटामिन्स जरूरी मात्रा में होना कितना जरूरी होता है। अगर कोई भी जरूरी विटामिन की हमारे शरीर में कमी होती है तो बहुत से समस्याओ का सामना हमें करना पड़ता है। यह दवाई से होने वाले लाभ की सूचि निचे दी गई है।

  • कैल्शियम की कमी पूरी होती है।
  • विटामिन B12 की कमी पूरी होती है।
  • हड्डिया और दांत सवस्थ रहते है।
  • शरीर में मौजूद कोशिका की सही मात्रा में वृद्धि होती है।

Ostocalcium Syrup का दुष्प्रभाव (Side Effects)

अभी तक के डाटा के अनुसार और जानकारी के मुताबिक Ostocalcium Syrup के सेवन से किसी भी प्रकार के दुष्प्रभाव देखने को नहीं मिलते है। अगर आप यह दवाई डॉक्टर की सलाह के अनुसार सेवन करते है तो बहुत ही कम संभावना है की आपके शरीर में यह दवाई से कोई नुकसान हो। अगर आप कोई दुष्प्रभाव यह दवाई की वजह से देखते है तो तुरंत डॉक्टर से जांच करवाए।

Ostocalcium Syrup को किस स्थिती में सेवन न करे

हर दवाई के साथ कुछ सावधानी रखनी जरूरी होती है। अगर हम दवाई का सेवन सही तरीके और सही समय पे करते है तो इसके हमारे शरीर में ज़्यादा से ज़्यादा फायदे देखने को मिलते है। इसका विपरीत हो सकता है अगर हम बिना डॉक्टर की सलाह के यह दवाई ना ले। अगर आप Ostocalcium Syrup का सेवन करते है तो निचे दी गई चीज़ो का ध्यान रखे।

  • यह दवाई के साथ अन्य कोई दवाई लेने से पहले डॉक्टर को पूछे।
  • दवाई में मौजूद किसी तत्व से अलेर्जी है तो यह दवाई का सेवन ना करे।
  • अगर आने वाले सप्ताह में आपकी सर्जरी है तो हो सकता यह दवाई कुछ समय के लिए आपको नहीं लेना हो। इसके बारे में डॉक्टर से जरूर बात करे।
  • किडनी की समस्या है तो यह दवाई का सेवन ना करे।

महत्त्वपूर्ण सावधानियां

  • दवाई लेने से पहले एक्सपायरी डेट जरूर चेक करे।
  • दवाई के पैकेट को ठंडी और ड्राई जगह स्टोर करे।
  • दवाई के ऊपर सीधी सूर्य की रौशनी लम्बे समय तक ना आने दे।

Ostocalcium Syrup को लेकर मरीजों द्वारा कुछ पूछे जाने वाला सवाल:-

Ostocalcium Syrup किसलिए किया जाता है?

यह दवाई का सेवन शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए किया जाता है।

क्या Ostocalcium Syrup से कोई दुष्प्रभाव होते है?

दवाई का डॉक्टर की सलाह के अनुसार सेवन करने से कोई दुष्प्रभाव देखने को नहीं मिलते है।

कैल्शियम की कमी से कोनसी समस्या का सामना करना पड़ता है?

कैल्शियम एक जरूरी विटामिन्स है जिसकी कमी से दांत और हड्डियों से जुडी समस्या होती है।

यह दवाई के अन्य कही प्रकार है जिसमे से यह लेख में हमने Ostocalcium B12 Child Syrup Banana की बात की है। 

Leave a Comment